pc:abplive

चाहे शादी का जश्न हो या गमगीन पल, लोग अक्सर जश्न मनाने या अपने दुखों को कम करने के लिए शराब का सहारा लेते हैं। जहां कुछ लोग बार या शराब की दुकानों पर जाना पसंद करते हैं, वहीं अन्य घर पर शराब रखना पसंद करते हैं। हालाँकि, घर में शराब रखने के संबंध में सरकार द्वारा विशिष्ट नियम और कानून निर्धारित हैं।

सामान्य तौर पर, घर में शराब रखने के लिए कानूनी अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन यदि आप बड़ी मात्रा में स्टॉक करने का इरादा रखते हैं, तो लाइसेंस की आवश्यकता होती है। बिना लाइसेंस के घर में शराब रखना गैरकानूनी है और इसके कानूनी परिणाम हो सकते हैं।

pc: abplive

हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप घर पर असीमित मात्रा में शराब जमा कर सकते हैं। आपके द्वारा रखी जा सकने वाली मात्रा पर कुछ सीमाएँ लगाई गई हैं। अनुमत सीमा अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है।

उदाहरण के लिए, दिल्ली में, अनुमेय सीमा 18 लीटर है, जबकि उत्तर प्रदेश में, यह 6 लीटर पर सीमित है। यदि आप उत्तर प्रदेश में निर्धारित सीमा से अधिक भंडारण करना चाहते हैं, तो आपको लाइसेंस प्राप्त करना होगा, और वार्षिक लाइसेंस शुल्क 12,000 रुपये है। उत्तर प्रदेश में लाइसेंस के साथ आप घर पर 72 बोतल तक शराब रख सकते हैं।

Related News