आपका अच्छा स्वास्थ्य आपके अच्छे खान पान और जीवनशैली पर टिका हुआ हैं, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जीवनशैली और खान पान बहुत ही खराब हो गया हैं, हम अक्सर टाइम की कमी के कारण बाजार का खाना खा लेते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं, अगर आपका पेट बाजार के खाने से खराब हो गया हैं, तो इन घरेलू टिप्स को अपनाकर रिकवर करें-

Google

बाहर खाने के नुकसान

बाहर के खाने की स्वच्छता अक्सर संदिग्ध होती है। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थ आमतौर पर तेज़ मसालों और बड़ी मात्रा में रिफ़ाइंड तेल के साथ तैयार किए जाते हैं, जिससे उन्हें पचाना मुश्किल हो जाता है।

एसिडिटी से राहत के लिए अजवाइन

अगर आपको बाहर का खाना खाने से एसिडिटी की समस्या है, तो अजवाइन बहुत फ़ायदेमंद हो सकती है। अजवाइन को पानी में उबालें, ठंडा होने पर छान लें और पानी पी लें। या फिर, अजवाइन को काले नमक के साथ मिलाएँ, पीस लें और गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें।

Google

दस्त के लिए केला

खराब खाने की वजह से दस्त के शुरुआती लक्षणों पर, पका हुआ केला खाना बहुत कारगर हो सकता है। केले पाचन को बेहतर बनाने और दस्त को कम करने में मदद करते हैं। हालांकि, अगर लक्षण बने रहते हैं, तो लापरवाही न बरतें।

पेट में भारीपन के लिए सौंफ़

अगर आपको खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस होता है, तो सौंफ़ के बीज चबाने से राहत मिल सकती है। सौंफ़ की चाय पीना इस समस्या के लिए एक और बेहतरीन उपाय है।

Google

गैस की समस्या से राहत

अगर आपको खाने के बाद गैस की समस्या होती है, तो गुनगुने पानी के साथ एक चुटकी हींग लेने से आराम मिल सकता है। इसके अलावा, अदरक और पुदीने की चाय गैस और सूजन से राहत दिला सकती है।

Related News