देशभर में इस समय मानसून का सीजन शुरू हो चुका है और इस मानसून किस समय में कई लोगों को विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसके चलते आपकी इम्यूनिटी पर इसका सीधा असर देखने को मिलता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे फल के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनका आप बरसात के मौसम में इस्तेमाल कर अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

बारिश के इस मौसम में आप लहसुन का सेवन कर अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काम में ले सकते हैं यह आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करेगा और यह आपके शरीर के लिए बेहद असरदार साबित होगा।

इसके साथ-साथ आप बरसात के इस मौसम में रोजाना अदरक का सेवन कर सकते हैं अदरक का सेवन भी आपके शरीर के लिए बेहद असरदार साबित हो सकता है।

बदाम कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ऐसे में इसका रोजाना सेवन करना आपकी इम्यूनिटी के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है और आप को स्वस्थ रखने में एक अहम योगदान रख सकता है।

इसके साथ-साथ आप हल्दी का सेवन भी करें हल्दी को अपने खाने एवं आप रात में हल्दी का दूध का सेवन कर सकते हैं यह आपके शरीर को इम्यूनिटी एवं पोषक तत्व से भर जाएगा।

इसके अलावा मॉनसून के इस सीजन में आप खट्टे फलों का इस्तेमाल करें क्योंकि इन में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है।

Related News