किशमिश:- इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन भरपूर मात्रा में होता है। आम का नियमित सेवन कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है।

यह आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखता है। एनीमिया और किडनी स्टोन के मरीजों के लिए ये किशमिश फायदेमंद होती है।

»साबुत साग:- हरी सब्जियां प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होती हैं। अपच के रोगियों के लिए मुगा का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मुगा पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए उच्च रक्तचाप के रोगियों को नियमित रूप से साबुत साग खाने की सलाह दी जाती है।

» काला चना:- संशोधित काले चने फाइबर से भरपूर होते हैं, जो अपच की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। काले चने के नियमित सेवन से थकान दूर होती है।

बादाम:- बादाम में मैग्नीशियम होता है और यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। शोध से पता चला है कि नियमित रूप से भीगे हुए बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

»किशमिश:- किशमिश एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। शरीर के लिए पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट पाने के लिए एक रात पहले भीगे हुए आम का सेवन करें।

मनुक्रिया के नियमित सेवन से त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। इसमें आयरन होता है। इसलिए एनीमिया के रोगियों को इसे नियमित रूप से लेने की सलाह दी जाती है।

Related News