अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आज ही इस फूड को अपनी डाइट में शामिल करें।

अगर आप भी वजन कम करने के लिए हर तरह की एक्सरसाइज करते-करते थक चुके हैं तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। वजन घटाने के लिए साउथ इंडियन खाना सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आप साउथ इंडियन खाने को अपनी डाइट चार्ट में शामिल करते हैं तो आपको जरूर फायदा होगा। दरअसल, दक्षिण भारतीय आहार को अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें खाने के विकल्प अधिक होते हैं और कैलोरी भी कम होती है। कुछ दक्षिण भारतीय व्यंजन प्रोटीन से भरे होते हैं और प्रोटीन आपके पेट को भरा रखता है, जिससे आपको कम भूख लगती है और आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

इस प्रकार वजन कम करना

वजन घटाने के लिए रोज सुबह गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। यह आपको वह लाभ देगा जो आपको चाहिए। बता दें कि इससे आपका पेट भी ठीक होगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। हालाँकि, इस बारे में सभी जानते हैं, लेकिन व्यस्त जीवन में वे इसका पालन नहीं कर सकते हैं।

आप अपने वजन को नियंत्रण में रखने के लिए अपने आहार में इडली, एक छोटा फ्राइंग पैन, दो अंडे का सफेद भाग, आधा चम्मच मूंगफली और नारियल की चटनी और एक कप ग्रीन टी भी शामिल कर सकते हैं।

दोपहर के भोजन में आधा कप सफेद चावल, एक मध्यम आकार की केरल शैली की फिश करी, दो रोटियां, एक मध्यम कटा हुआ अवियल, ककड़ी और टमाटर का सलाद, एक छोटा कटा हुआ दही भी शामिल है। इस डाइट चार्ट को फॉलो करने से आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

Related News