दोस्तो देश में गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, खासकर उत्तरी भारत में जहां कई इलाकों का पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया हैं, गर्मी अपने साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आती हैं, इनसे बचने के लिए और तरोताजा और उर्जावान महसूस करने के लिए हमें आहार में कुछ बदलाव करने चाहिए, हमें आहार में नट्स समायोजित करने चाहिए, आइए जानते हैं इन नट्स के बारे में

Google

बादाम

बादाम को अक्सर उनके समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल के कारण सुपरफ़ूड के रूप में जाना जाता है। वे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई और मैग्नीशियम से भरे होते हैं। गर्मियों में बादाम खाने से आपकी त्वचा में चमक आती है और दिल की सेहत में सुधार होता है।

अखरोट

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होते हैं। गर्मियों में अखरोट खाने से मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ सकती है और आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद मिल सकती है। व

Google

पिस्ता

पिस्ता प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो उन्हें वजन नियंत्रण और हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन बनाते हैं। वे आपको तरोताजा महसूस करने में मदद करते हैं और आपके नाश्ते को सेहतमंद बना सकते हैं।

काजू

काजू आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं। वे प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और चयापचय में सुधार करते हैं, जिससे आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहता है और आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है।

Google

मूंगफली

मूंगफली एक किफ़ायती और आसानी से उपलब्ध होने वाला नट है। वे प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं, जो लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान करते हैं।

Related News