केला दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है। वे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो किसी के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करते हैं।

उनमें से कुछ में मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी 6 और सी शामिल हैं। केला खाने से रक्तचाप कम हो सकता है। कैंसर की संभावना को कम करता है और दिल के दौरे के खतरे को भी कम करता है। केला पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। दरअसल, एक केले में 455 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। हर दिल की धड़कन पोटेशियम पर निर्भर करती है।

यह हृदय को प्रतिदिन 1,00,000 बार शरीर में रक्त पंप करने के लिए प्रेरित करता है। इसके अलावा, यह न्यूरॉन्स, मांसपेशियों के कामकाज की सुविधा प्रदान करता है। गुर्दे को रक्त को फिल्टर करने और कोशिकाओं के अंदर और बाहर पोषक तत्वों के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह शरीर के द्रव स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। नए शोध से पता चलता है कि पोटेशियम के स्तर की जाँच से कुछ हृदय रोगों को रोका जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने हाल ही में चूहों का उपयोग करके एक अध्ययन किया। उन्होंने कम पोटेशियम आहार और धमनी कैल्सीफिकेशन और महाधमनी कठोरता के विकास के बीच एक संबंध पाया। लोगों में हृदय रोग की भविष्यवाणी आमतौर पर महाधमनी कठोरता से की जाती है। शोधकर्ताओं की रिपोर्ट है कि चूहों को कम पोटेशियम वाला आहार खिलाया गया था, चूहों की तुलना में सामान्य पोटेशियम युक्त आहार खिलाए जाने की तुलना में अधिक महाधमनी कठोरता थी।

केला दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि केले के नियमित सेवन से दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोका जा सकता है। केले और पोटेशियम से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थ खतरनाक रुकावटों को रोकते हैं। वे धमनियों को सख्त और संकुचित होने से रोक सकते हैं। एक केला दैनिक पोटेशियम की आवश्यकता का 10% पूरा करता है। अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों में पोटैशियम का सेवन सबसे कम था, उनमें स्ट्रोक का खतरा 50% अधिक था।

नमक के प्रभाव

यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि अत्यधिक नमक का सेवन रक्तचाप बढ़ाता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है। केला उन नकारात्मक प्रभावों को भी कम करता है जो नमक का किसी व्यक्ति के शरीर पर पड़ सकता है। शोध से पता चलता है कि खनिज हृदय समारोह को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा फायदा होता है।

नमक का सेवन सीमित करें

नमक का सेवन सीमित करना स्वास्थ्य सलाह का केंद्र बिंदु रहा है। हालांकि, यह चुनौतीपूर्ण है जब प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आधुनिक आहार का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं। इसमें केला आपकी मदद करेगा। केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं। यह मूत्र में सोडियम के उत्सर्जन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

केले के अन्य लाभ

दिल से जुड़े खतरों को कम करने के अलावा केला हमें कई तरह के फायदे भी देता है। यहां कुछ अन्य तरीके दिए गए हैं जिनसे केले सही अनुपात में स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

याददाश्त को बरकरार रखता है और मूड को बढ़ाता है

केले में पाया जाने वाला अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन याददाश्त की रक्षा करने और सीखने और याद रखने की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है।

पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है

केला फाइबर और पानी से भरपूर होता है। इसमें दो पोषक तत्व होते हैं जो संतुलन और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। एक मध्यम केला एक व्यक्ति की दैनिक फाइबर जरूरतों का 10% प्रदान करता है। एक अध्ययन के अनुसार, फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से सूजन आंत्र रोग वाले लोगों को गैस, ऐंठन और सूजन का अनुभव करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने पाया है कि केला खाने से लक्षणों में मदद मिल सकती है।

मधुमेह को रोकने में मदद करता है

फाइबर युक्त केला और अन्य फल खाने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। अनुसंधान ने यह भी निष्कर्ष निकाला है कि फाइबर में उच्च आहार टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि, मधुमेह रोगियों को केले का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

रक्तचाप प्रबंधित करें

लोगों से सोडियम या नमक का सेवन कम करने और पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों को बढ़ाने का आग्रह किया जाता है। पोटेशियम हृदय तनाव को कम करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। पोषण संबंधी तथ्यों के अनुसार, एक मध्यम केला एक व्यक्ति की दैनिक पोटेशियम की जरूरत का लगभग 10% प्रदान करता है।

कैंसर का खतरा कम होता है

अध्ययनों से पता चलता है कि केले ल्यूकेमिया कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं क्योंकि उनमें लेक्टिन नामक प्रोटीन होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। इस तरह के एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं।

Related News