दोस्तो प्राचीन काल से ही भीगे हुए चने और किशमिश को खाली पेट सेवन के लिए कहा जाता हैं, क्योंकि इनको खाली पेट सेवन करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, यह जोड़ी न केवल आपके आहार को समृद्ध बनाती है, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण योगदान देती है। आज की इस भागदौड़ भरी जीवनशैली और खराब खान पान की आदतों के बीच ये मिश्रण स्वास्थ्य के लिए रामबाण से कम नहीं है, आइए जानते हैं इसके सेवन के लाभों के बारे में-

Google

पोषक तत्व

भीगे हुए चने: प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट से भरपूर।

किशमिश: आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर।

Google

स्वास्थ्य लाभ

बढ़ी हुई पाचन शक्ति: भीगे हुए चने में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करता है और कब्ज को कम करता है, जबकि किशमिश में मौजूद फाइबर स्वस्थ पेट का समर्थन करता है।

एनीमिया की रोकथाम: भीगे हुए चने और किशमिश दोनों ही आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं, जो एनीमिया को रोकने और स्वस्थ रक्त स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

हड्डियों को मज़बूत बनाना: किशमिश कैल्शियम प्रदान करती है, और भीगे हुए चने मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। साथ में, वे हड्डियों को मज़बूत बनाने में योगदान करते हैं।

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है: इन खाद्य पदार्थों में मौजूद प्राकृतिक शर्करा और कार्बोहाइड्रेट आपके दिन की शुरुआत करने के लिए त्वरित ऊर्जा प्रदान करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य: किशमिश पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है और समग्र हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

Google

वजन प्रबंधन: भीगे हुए चने और किशमिश में उच्च फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे वे वजन घटाने के लिए फायदेमंद होते हैं।

त्वचा स्वास्थ्य: किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला करके स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हैं।

Related News