भारत में भीषण गर्मी ने लोगो की हालत खराब कर रखी हैं, खासकर उत्तर भारत में जहां के कई इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया हैं, ऐसे में शरीर को ठंडा रखने के लिए कई प्रयास करते है, लेकिन भीषण गर्मी से पेट से संबंधित की बिमारियां हो जाती हैं, अगर आपके पेट में गर्मी हो गई हैं, तो अपने पेट की गर्मी को कम करने के लिए इन मसालों का करें सेवन, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

सौंफ

सौंफ शरीर को ठंडा रखने और पेट की समस्याओं को शांत करने के लिए प्रसिद्ध है। सौंफ पेट की तकलीफ से तुरंत राहत दिला सकती है और शरीर के तापमान को ठंडा बनाए रखने में मदद कर सकती है।

जीरा

जीरा एक और मसाला है जो गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडा रखने और पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। यह बहुमुखी है और इसे सलाद ड्रेसिंग, छाछ और विभिन्न सब्जी व्यंजनों में जोड़कर आसानी से आपके आहार में शामिल किया जा सकता है।

Google

धनिया

धनिया के पत्ते और बीज दोनों ही शरीर को तरोताजा और ठंडा करने के लिए बेहतरीन हैं। इनका इस्तेमाल चटनी, सलाद और सब्जियों सहित कई तरह के व्यंजनों में किया जा सकता है, जिससे ये आपकी गर्मियों की डाइट में आसानी से शामिल हो जाते हैं।

इलायची

इलायची न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाती है बल्कि शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करती है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर मिठाइयों में किया जाता है और इसे ठंडाई और लस्सी जैसे ठंडे पेय पदार्थों में भी मिलाया जा सकता है।

Google

चाट मसाला

चाट मसाला, विभिन्न मसालों से बना एक मसाला मिश्रण है, जो गर्मियों के लिए एक और बढ़िया विकल्प है। इसे तरबूज और खरबूजे जैसे फलों पर छिड़का जा सकता है या सलाद में डालकर उनके ठंडक देने वाले प्रभाव और स्वाद को बढ़ाया जा सकता है।

Related News