सहजन, जिसे अंग्रेजी में मोरिंगा के नाम से जाना जाता है, आयुर्वेद में सदियों से अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध पौधा है। इसके विभिन्न भागों में, पत्तियां पोषक तत्वों के खजाने से भरपूर, एक सुपरफूड के रूप में सामने आती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि सहजन की पत्तियों का सेवन स्वास्थ्य पर कैसे फायदा होता हैं, आइए जानें इसके बारे में-

Google

1. विटामिन का पावरहाउस

प्रत्येक 100 ग्राम सहजन की पत्तियों में, आपको दैनिक अनुशंसित मात्रा का 71% से अधिक विटामिन सी, 92% विटामिन ए और 15% विटामिन ई मिलेगा। ये विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। त्वचा का स्वास्थ्य, और आंखों के कार्य में सहायक।

Google

2. खनिजों का खजाना

सहजन की पत्तियां आवश्यक खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में काम करती हैं। इन पत्तियों में मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार, रक्तचाप नियंत्रण, इष्टतम मांसपेशियों के कार्य और बढ़े हुए चयापचय में योगदान करते हैं।

3. प्रोटीन से भरपूर

प्रोटीन के विकल्प तलाशने वाले शाकाहारियों के लिए सहजन की पत्तियां एक मूल्यवान विकल्प हैं। प्रति 100 ग्राम में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन के साथ, वे शरीर के ऊतकों की मरम्मत और मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करते हैं, जिससे वे पौधे-आधारित आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बन जाते हैं।

4. फाइबर का बढ़िया स्रोत

सहजन की पत्तियों में उच्च फाइबर सामग्री एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देती है, कब्ज से राहत देती है और वजन प्रबंधन में सहायता करती है।

5. एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना

Google

सहजन की पत्तियों में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं, कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। इसके अतिरिक्त, उनके सूजन-रोधी गुण जोड़ों के दर्द को कम करने और सूजन को नियंत्रित करने में योगदान करते हैं।

Related News