कोरोना के दौरान चाय-कॉफी की जगह नींबू पानी पिए। हालांकि चाय और कॉफी पीने से कई लोगों को ताजगी का अहसास होता है, लेकिन यह अस्थायी है। चाय और कॉफी शरीर को विटामिन सी या अन्य पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं। हालांकि गुनगुने पानी में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। सुबह नींबू पानी पीने से किडनी और लीवर को फायदा होता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद करता है।
हाल ही में एक डायटीशियन ने गर्म नींबू पानी के बारे में कई अहम जानकारियां दी हैं। उन्होंने कहा कि सुबह गर्म नींबू पानी पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यह शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक गिलास गर्म पानी, 1-2 चम्मच ताजा नींबू का रस, एक चौथाई चम्मच नमक और एक चौथाई चम्मच शहद चाहिए। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

यह आपके शरीर को सर्दी और संक्रमण से बचाने में मदद करता है। नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से गुनगुना नींबू पानी पीने से हृदय रोग, गुर्दे की पथरी और त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। यह आपके पाचन तंत्र को भी ठीक करता है। यह शरीर में पित्त रस बनाने के लिए उपयोगी है। यह भोजन को पचाने का काम करता है।

नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। यह आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। नींबू में औषधीय गुण भी होते हैं। थकान दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। कोरोना के मौजूदा हालात में रोजाना के आहार में नींबू को शामिल करना जरूरी है। क्योंकि नींबू आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। मोटापा कम करने के लिए नींबू बेहद फायदेमंद होता है।

रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसे पीने से शरीर से अतिरिक्त चर्बी दूर होती है। अगर आपके मसूढ़ों से खून बह रहा है तो नींबू का रस अमृत है। खून बहने वाले मसूड़ों पर नींबू का रस मलने से खून बहना बंद हो जाता है और आपके दांत भी ठीक हो जाते हैं। कई लोग नींबू पानी पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग नींबू पानी पीना शुरू कर देते हैं।

Related News