अगर आप आठ घंटे से कम की नींद लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए गलत है। इससे कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे लोग भी हैं जो दिन में 8-9 घंटे से कम सोते हैं और दिन में सोते रहते हैं। हालांकि, एक अच्छी रात की नींद एक अच्छी रात की नींद से बेहतर है। कई ऐसे होते हैं जिन्हें रात को नींद नहीं आती है। फिर यह उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है।


आज के इस दौर में इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए पर्याप्त और अच्छी नींद की आवश्यकता होती है। अगर रात में कई बार कोशिश करने के बाद भी आपको नींद नहीं आती है तो आप दूध में घी मिलाकर सोने से दस से बीस मिनट पहले पी लें। यह आपको जल्दी सोने में मदद करता है। एक गिलास गर्म दूध लें और उसमें गर्म घी मिलाकर पीएं। इससे अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी। घी आपको संक्रमण और बीमारियों से बचाता है।

इसमें ब्यूटिरिक एसिड होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। घी विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दूध को ही संपूर्ण आहार माना जाता है। प्रोटीन, वसा, कैलोरी, कैल्शियम, विटामिन डी, बी-2, बी-12, पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व दूध की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। खाली पेट घी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो बीमारी को रोकने में मदद करते हैं।

नींद की कमी से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स बढ़ते हैं। शोध से यह भी पता चला है कि जब कोई व्यक्ति पर्याप्त नींद नहीं लेता है, तो शरीर में घ्रेलिन हार्मोन बढ़ जाता है और लेप्टिन हार्मोन की कमी शुरू हो जाती है। लेप्टिन भूख को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। तो, घ्रेलिन एक तेजी से बढ़ने वाला हार्मोन है, जो भूख बढ़ाता है और वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। वजन बढ़ने से टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

Related News