आज के परिदृश्य में एक अच्छा स्वास्थ्य बनाएं रखना बहुत ही जरूरी हैं, लेकिन खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से स्वास्थ्य पर बुरा असर होता हैं, एक अच्छा स्वास्थ्य पाने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी हैं और ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है टहलना। अगर आप वॉकिंग का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो सही समय चुनना बहुत जरूरी हैं, वरना वॉकिंग आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं, आइए जानते हैं वॉकिंग करने का सही समय-

Google

टहलने का सबसे सही समय

लोग अक्सर इस बात पर बहस करते हैं कि सुबह या शाम की सैर बेहतर है। कुछ लोग सुबह टहलना पसंद करते हैं, जबकि दूसरे लोग रात के खाने के बाद शाम की सैर को आरामदेह मानते हैं। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए वायु प्रदूषण के स्तर के बारे में सचेत रहना ज़रूरी है कि आपकी सैर यथासंभव फ़ायदेमंद हो।

Google

प्रदूषण सबसे ज़्यादा कब होता है?

सुबह टहलने से कई फ़ायदे होते हैं, जैसे पौधों से ताज़ी ऑक्सीजन मिलना, सूरज की रोशनी सोखना और ताज़ी हवा में सांस लेना। वायु प्रदूषण सुबह 7 बजे से 10 बजे के बीच और फिर रात 9 बजे से 11 बजे के बीच सबसे ज़्यादा होता है। इसके विपरीत, दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच प्रदूषण का स्तर कम हो जाता है, जिससे यह टहलने के लिए आदर्श समय बन जाता है।

Google

वायु प्रदूषण सुबह और देर रात में अधिक होता है क्योंकि इस समय हवा आम तौर पर शांत होती है, जिससे प्रदूषण के कण जम जाते हैं और एकत्रित हो जाते हैं। जैसे-जैसे दिन बढ़ता है और हवा की गति बढ़ती है, ये कण बिखर जाते हैं, जिससे प्रदूषण का स्तर कम हो जाता है। इसलिए, शाम 6 बजे के आसपास टहलना, जब प्रदूषण कम हो जाता है, आपके श्वसन स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है।

Related News