आज मनुष्य अपने कामकाज में इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपनी जीवनशैली और खान पान खराब हो गया हैं, जो कई स्वास्थ्य परेशानियों का कारण बन जाता हैं, कई लोग यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर से जूझ रहे हैं, अक्सर नियमित रक्त परीक्षण के माध्यम से इस समस्या का पता चलता है। यह स्थिति गठिया और जोड़ों की तकलीफ जैसे दर्दनाक लक्षणों को जन्म दे सकती है, जिससे एक सामान्य प्रश्न उठता है: यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावी ढंग से कैसे कम किया जा सकता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

यूरिक एसिड के प्रबंधन में केले की भूमिका

केले उच्च यूरिक एसिड के स्तर से जूझ रहे लोगों के लिए एक फायदेमंद फल हैं। वे पोटेशियम और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो दोनों यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। केले में प्यूरीन की मात्रा कम होती है, जिसका अर्थ है कि वे यूरिक एसिड के स्तर में महत्वपूर्ण रूप से योगदान नहीं करते हैं।

Google

यूरिक एसिड प्रबंधन के लिए फायदेमंद अन्य फल

सेब: यूरिक एसिड के प्रबंधन के लिए सेब एक बेहतरीन विकल्प है। इनमें विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

संतरे और मीठा नींबू: इन खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, ये हाइड्रेशन बनाए रखने और मूत्र के माध्यम से यूरिक एसिड के उत्सर्जन को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं।

अनानास: अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो एक एंजाइम है जो सूजन और दर्द को कम करता है। यह यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और शरीर में क्षारीय स्तर को बढ़ाता है

Google

सीमित या परहेज़ करने वाले फल

अंगूर और चेरी: अंगूर और चेरी दोनों में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है। उच्च यूरिक एसिड वाले व्यक्तियों को इन फलों को सीमित या परहेज़ करने की सलाह दी जाती है।

Related News