दिवाली साल में एक बार मनाई जाती है। आप कितना भी आहार लेने की कोशिश करें, आप अपनी जीभ और दिमाग पर नियंत्रण नहीं कर सकते। कुछ ने सिर्फ एक आहार शुरू किया है, कुछ कई महीनों से शुरू कर रहे हैं, जबकि अन्य वजन कम करने के लिए कम या आहार खाने की सोच रहे हैं। लेकिन दिवाली के अंत तक कुछ आहारों का पालन नहीं किया जाता है। इससे वज़न बढ़ सकता है, उच्च वसायुक्त भोजन, खांसी और वसा के कारण छाती में कफ का जमाव हो सकता है। आज हम आपको वजन को नियंत्रित करने के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आपने दिवाली फरल खाकर वजन बढ़ाया है।

थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा। अपने भोजन में अंडे, चिकन, दालें, फल शामिल करें। इन खाद्य पदार्थों को खाने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और कैलोरी कम करने में भी मदद मिलती है। आहार में इन पदार्थों को शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, आप अपने आहार में कई रसों को शामिल करके अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं।

आंवले का रस

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने का काम करता है। आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली सफेद रक्त कोशिकाओं पर निर्भर करती है। इसके लिए शरीर में इन कोशिकाओं की पर्याप्त आपूर्ति की आवश्यकता होती है। यह छोटा फल शरीर को डिटॉक्स करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। आंवले में मौजूद टॉक्सिन्स शरीर से आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

आयुर्वेद में आंवले के कई उपयोग बताए गए हैं। आंवला का उपयोग पित्त, बालों के विकास, टॉनिक, स्वस्थ त्वचा और अब मधुमेह और कैंसर के लिए भी किया जाता है। आंवला के औषधीय गुण बीटा ब्लॉकर्स के प्रभाव को कम करते हैं। यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है। यह आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का भी काम करता है।

ककड़ी का रस

खीरे का रस, नींबू का रस और चीनी का मिश्रण लें, इसे ठंडा करें और इसे पीएं। धूप में निकलने से शरीर में लवण की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए खीरे का रस हमेशा उपयोगी होता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यदि आप रस बनाने के लिए परेशान नहीं करना चाहते हैं, तो आप खीरे को धो सकते हैं और इसे खा सकते हैं। इन फफोले में नमक और काली मिर्च पाउडर डालने से ये स्वादिष्ट बनेंगे। खीरे का रस शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के साथ-साथ पाचन क्रिया में भी लाभकारी होता है।

दालचीनी और शहद

शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए एक कप उबले पानी में दालचीनी और शहद मिलाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गैस बंद कर दें। इस चाय को नाश्ते से आधा घंटा पहले पिएं। यह डिटॉक्स ड्रिंक आपको तरोताजा महसूस कराएगा।


बीटा जूस

चुकंदर आयरन और विटामिन का एक खनिज है। चुकंदर शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और रक्त को शुद्ध करता है। इसके लिए, 100 मिलीलीटर बीटा जूस लें। 25 मिलीलीटर गाजर का रस और 25 मिलीलीटर टमाटर का रस मिलाएं। स्वाद के लिए 1/2 चम्मच नींबू का रस और काला नमक मिलाएं। इसे दिन में एक बार पीना आवश्यक है। यह शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

Related News