मैं, आप, आपका दौस्त, आपका भाई या बहन अपने कामकाज में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने खानपान पर और जीवनशैली खराब कर लेते हैं, जो कई बीमारियों का कारण बनती हैं, जिन पर अगर ध्यान नहीं दिया जाएं तो परेशानी का सबब बन सकती हैं, ऐसी ही एक समस्या हैं, खाने के तुरंत बाद एसिडिटी का अनुभव होना एक आम समस्या है, जो अक्सर पेट में एसिड के अधिक उत्पादन के कारण होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको समाधान के बारे में बताएंगे-

google

तुरंत राहत के लिए घरेलू उपचार

अदरक: अदरक एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक की चाय पीकर या अपने भोजन में ताज़ा अदरक डालकर अदरक को अपने आहार में शामिल करें।

पुदीने की पत्तियाँ: पुदीने में प्राकृतिक गुण होते हैं जो पाचन एंजाइमों को सक्रिय करते हैं और पेट की गैस को कम करते हैं। पुदीने की चाय या पुदीने की ताज़ी पत्तियों का रस पिएँ।

Google

सौंफ: भोजन के बाद सौंफ के बीज चबाने से पाचन में सहायता मिलती है और पेट की गैस कम होती है, जिससे आराम मिलता है।

दही: प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही पाचन को बढ़ाता है और एसिडिटी से लड़ने में मदद करता है। अपने दैनिक आहार में दही शामिल करें

केला: केले में उच्च पोटेशियम सामग्री पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद करती है, जिससे यह एसिडिटी को कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है।

तुलसी: तुलसी के पत्तों में ऐसे गुण होते हैं जो एसिडिटी और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। तुलसी की चाय या तुलसी के पत्तों का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है।

एसिडिटी को रोकने के लिए आहार में बदलाव

कम मात्रा में खाएं: अपने पाचन भार को नियंत्रित करने के लिए कम मात्रा में और बार-बार भोजन करें।

मसालेदार भोजन से बचें: मसालेदार व्यंजन पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं और एसिडिटी को बढ़ा सकते हैं। मसालेदार भोजन का सेवन सीमित करें।

Google

चाय और कॉफ़ी सीमित करें: चाय और कॉफ़ी में मौजूद कैफीन एसिडिटी बढ़ा सकता है। इन पेय पदार्थों का सेवन कम करने पर विचार करें।

कार्बोनेटेड पेय पदार्थ न पिएं: कार्बोनेटेड पेय पदार्थ पेट फूलने और गैस का कारण बन सकते हैं। असुविधा को रोकने के लिए इनसे बचें।

सोने से पहले भारी भोजन से बचें: सोने के समय के करीब ज़्यादा भोजन करने से एसिडिटी हो सकती है। कोशिश करें कि सोने से कम से कम कुछ घंटे पहले अपना आखिरी भोजन करें।

Related News