दोस्तो इंसान की सबसे बड़ी संपत्ति उसका स्वस्थ शरीर हैं और अगर हम बात करें आज के परिदृश्य का तो अच्छा स्वास्थ्य बनाएं रखना बहुत ही मुश्किल हैं, ऐसे में अगर हम बात करें भारतीयों की तो इनके दिन की शुरुआत एक कप चाय से होती हैं, खाली पेट कैफीन का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यह आपके ऊर्जा स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में सवाल उठता हैं कि दिन एक्टिव और एनर्जी से फुल रहने के लिए क्या करें, तो आप ऐसा करने के लिए अपने दिन कि शुरुआत इन जूस से करें-

Gogle

1. आंवला जूस

आंवला अपने उच्च विटामिन सी सामग्री के लिए प्रसिद्ध है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। आंवला जूस सभी मौसमों के लिए खट्टा लेकिन बेहतरीन विकल्प है। यह आपकी त्वचा और बालों के लिए कई लाभ प्रदान करता है।

2. गाजर का रस

गाजर का रस आपको पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद करने के लिए एक और बढ़िया विकल्प है। यह रस पोटेशियम, विटामिन सी और प्रोविटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत है।

Gogole

3. सेब का रस

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास सेब के रस से करने से भी आप ऊर्जावान रह सकते हैं। सेब और उनका रस विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। सेब में मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है,

4. संतरे का रस

संतरे का रस, जो अपने उच्च विटामिन सी सामग्री के लिए जाना जाता है, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक और बढ़िया विकल्प है।

Google

5. नींबू पानी

नींबू पानी सिर्फ़ गर्मियों का पेय नहीं है; इसका आनंद बारिश के मौसम में भी लिया जा सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। अतिरिक्त स्वाद और लाभों के लिए, आप इसमें पुदीने की पत्तियां और थोड़ा शहद मिला सकते हैं।

Related News