दोस्तो हम जून के आदे महीने में पहुंच गए हैं, लेकिन गर्मी से राहत मिलने का नाम ले रही हैं, गर्मी और नमी के कारण हमारे शरीर का तापमान बढ़ता जा रहा है, जिससे एयर कंडीशनर और कूलर जैसे कूलिंग सॉल्यूशन पर निर्भर रहना ज़रूरी हो गया है। ऐसे में अगर आप 40 डिग्री के मौसम में अपने शरीर के तापमान को प्राकृतिक रूप से कम करना चाहते हैं, तो नाश्ते से लेकर रात के खाने तक अपने दैनिक आहार में इन तीन चीज़ों को शामिल करने पर विचार करें। आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

गर्मी से निपटने और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए हाइड्रेशन बनाए रखने में इन स्थानीय, मौसमी और पारंपरिक खाद्य पदार्थों के लाभों पर ज़ोर दिया गया है।

स्थानीय और क्षेत्रीय फल

गर्मियों में, विभिन्न स्थानीय फल विभिन्न क्षेत्रों में पाए जाते हैं, जिन्हें क्षेत्रीय भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। ऐसा ही एक फल है ताड़गोला (आइस एप्पल), जो अपने एंटीऑक्सीडेंट और उच्च जल सामग्री के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे गर्मी से बचने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है।

GOogle

दही चावल

दोपहर की तपती गर्मी के बीच, कई लोग बेचैनी के कारण दोपहर का खाना छोड़ देते हैं। इसके बजाय, सुबह चावल तैयार करें और दोपहर तक इसे ठंडा होने दें। इसमें थोड़ा ताजा दही मिलाएं, इसे अपने हाथों से धीरे से मसलें, एक चुटकी नमक डालें और खाएं। यह सरल भोजन न केवल पेट को शांत करता है बल्कि पाचन में भी सहायता करता है।

Google

गुलकंद का पानी

शाम की गर्मी से निपटने के लिए एक ताज़ा और स्वास्थ्यवर्धक पेय के लिए, एक गिलास पानी में एक चम्मच गुलकंद (गुलाब की पंखुड़ियों से बना) मिलाएं। इसे सोने से पहले या रात के खाने के बाद पिएँ। यह पेय न केवल ताज़गी देता है बल्कि एसिडिटी, पेट दर्द, सिरदर्द, शरीर में दर्द और अनिद्रा जैसी गर्मी से संबंधित समस्याओं से भी बचाता है।

Related News