दोस्तो जिस तरह इंसान के जीने के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सही रखना और ख्याल रखना जरूरी हैं, उतना ही सेक्शुअल हेल्थ को भी सही रखना जरूरी हैं, मनुष्य कामकाज की भागदौड़ में इतना व्यस्त हो जाता हैं कि अपने यौन स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं, जिससे आगे चलकर परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा, एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली यौन स्वास्थ्य को काफ़ी हद तक प्रभावित कर सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सेक्शुअल हेल्थ को सही करने के टिप्स के बारे में बताएंगे-

Google

1. नियमित व्यायाम करें

व्यायाम यौन स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है। नियमित शारीरिक गतिविधि, आदर्श रूप से सप्ताह में कम से कम 3 घंटे, यौन सहनशक्ति को बढ़ाती है और बांझपन जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है।

2. उचित स्वच्छता बनाए रखें

शरीर के विभिन्न हिस्सों की सफ़ाई के बारे में बहुत सावधान रहते हैं, लिंग को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। इसकी उपेक्षा करने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। उस क्षेत्र को साबुन और पानी से अच्छी तरह से साफ करना आवश्यक है।

Google

3. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान न केवल यौन स्वास्थ्य के लिए बल्कि हृदय, मस्तिष्क और समग्र शारीरिक कार्य के लिए भी हानिकारक है। धूम्रपान छोड़ने से रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है और यौन प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है।

4. कंडोम का उपयोग करें

कंडोम यौन संचारित रोगों (एसटीडी) को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके कई साथी हैं। वे संक्रमणों के खिलाफ एक बाधा प्रदान करते हैं और आपके यौन स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं।

Google

5. शराब का सेवन सीमित करें

अत्यधिक शराब का सेवन स्तंभन दोष और यौन इच्छा में कमी का कारण बन सकता है। स्वस्थ यौन जीवन को बनाए रखने के लिए संयम महत्वपूर्ण है।

Related News