दोस्तो आज के लोगो की खराब जीवनशैली और खानपान की वजह से इन्हें पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां अपना शिकार बनालेती हैं, इनमें अपच, गैस और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं आम समस्याएं हैं, कुछ लोगों में ये समस्याएं अक्सर होती हैं, जो कमज़ोर पाचन तंत्र का संकेत देती हैं। खराब पाचन से समय के साथ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, इसलिए इन समस्याओं का तुरंत समाधान करना ज़रूरी है। अगर आप पाचन को सही रखना चाहते हैं तो इन टिप्स कों करें फॉलों-

Google

1. अपने आहार पर ध्यान दें:

पाचन में सुधार करने का पहला कदम यह है कि आप जो खाते हैं उस पर पूरा ध्यान दें। अगर आपको अक्सर अपच और गैस की समस्या होती है, तो आहार में बदलाव करना ज़रूरी है।

Google

2. भोजन के बाद टहलें:

खराब पाचन का एक आम कारण खाने के तुरंत बाद बैठने या लेटने की आदत है। पाचन में सहायता के लिए, भोजन के बाद सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है। दोपहर या रात के खाने के बाद 15 से 20 मिनट तक टहलने का लक्ष्य रखें।

3. पाचन को बढ़ावा देने वाले योग को शामिल करें:

जिन लोगों को अक्सर पाचन संबंधी समस्याएँ होती हैं, उनके लिए अपनी दिनचर्या में कुछ खास योग आसन शामिल करना फ़ायदेमंद हो सकता है। नौकासन (नाव मुद्रा), उष्ट्रासन (ऊँट मुद्रा), त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा), वज्रासन (वज्र मुद्रा) और मालासन (माला मुद्रा) जैसे आसन पाचन में सुधार के लिए बेहतरीन हैं।

Google

4. हाइड्रेटेड रहें:

अक्सर कब्ज का कारण अपर्याप्त पानी का सेवन होता है। इसलिए, कब्ज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए पूरे दिन भरपूर पानी पीना ज़रूरी है। सुचारू और कुशल पाचन को बनाए रखने के लिए उचित हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है।

5. नियमित भोजन का समय निर्धारित करें:

पाचन और समग्र स्वास्थ्य दोनों के लिए एक सुसंगत खाने का शेड्यूल बनाना महत्वपूर्ण है। हर दिन एक ही समय पर भोजन करने से आपके शरीर की पाचन लय को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Related News