दोस्तो जैसा की हमने आपको कई बार अपने लेख के माध्यम से आपको बताया हैं कि खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होती हैं, ऐसे में जिन लोगो के हाथों में लगातार झुनझुनी का अनुभव हो रहा है, तो सावधान रहना ज़रूरी है, क्योंकि यह किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। बार-बार होने वाली झुनझुनी को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। हाथों में झुनझुनी कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी हो सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

हाथ क्यों झुनझुनी करते हैं?

विटामिन बी और ई की कमी

विटामिन बी और विटामिन ई की कमी तंत्रिका कार्य और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। अगर आपको विटामिन की कमी का संदेह है, तो अपने आहार का फिर से मूल्यांकन करें और संभवतः सप्लीमेंट लें।

Google

थायरॉइड की समस्याएँ

हाइपोथायरायडिज्म, या कम सक्रिय थायरॉइड, अक्सर हाथों में झुनझुनी जैसे लक्षणों के साथ प्रस्तुत होता है। यह स्थिति तब उत्पन्न होती है जब थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है।

दवाओं के साइड इफ़ेक्ट

कुछ दवाओं के साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं जिनमें तंत्रिका संबंधी समस्याएं शामिल हैं. अगर आपको लगता है कि आपकी दवा इन लक्षणों का कारण बन रही है, तो विकल्प या समायोजन के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लें.

Google

अत्यधिक शराब का सेवन

ज़्यादा शराब पीने से नसों और ऊतकों को नुकसान पहुँच सकता है और विटामिन बी12 और फोलेट जैसे ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. इससे हाथों में नसों को नुकसान और झुनझुनी की अनुभूति हो सकती है.

Related News