इंसान को अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपने आहार और जीवनशैली पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं, स्वास्थ्य के लिए विभिन्न पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं, इसमें अगर हम प्रोटी की बात करें तो स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं, नॉन वेज खाने वालों को तो प्रोटीन मिल जाता हैं, लेकिन सवाल ये उठता हैं कि शाकाहारी लोग कैसे प्रोटीन प्राप्त करें, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कौनसी शाकाहारी चीजों प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

1. सफ़ेद छोले

सफ़ेद छोले प्रोटीन का एक शानदार स्रोत हैं। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से आपके प्रोटीन का सेवन काफ़ी बढ़ सकता है,

2. सोयाबीन

सोयाबीन उपलब्ध सबसे समृद्ध पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोतों में से एक है। जो पर्याप्त प्रोटीन की खपत सुनिश्चित करते हुए भोजन के लिए एक बहुमुखी विकल्प प्रदान करते हैं।

google

3. चिया बीज

चिया बीज न केवल काफी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं बल्कि एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं। यह उन्हें स्मूदी, दही या बेक्ड सामान के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है।

4. दालें

चाहे लाल, भूरे या हरे रंग की दालें प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं। उन्हें विभिन्न तरीकों से पकाया जा सकता है, जिससे वे शाकाहारी आहार के लिए एक आसान और स्वादिष्ट विकल्प बन जाते हैं।

google

5. मेवे और सूखे मेवे

सूखे मेवे और मेवे प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं। बादाम और पिस्ता में भी प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इन्हें अपने नाश्ते या भोजन में शामिल करने से आपके प्रोटीन का सेवन काफ़ी हद तक बढ़ सकता है।

Related News