बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत एक ताज़ा गिलास नींबू पानी के साथ करने की आदत अपनाते हैं। पानी में नींबू मिलाकर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। इसके कथित स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, इसके अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं, आइए जानते है ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसानों के बारे में-

Google

दांतों को नुकसान:

नींबू में मौजूद उच्च साइट्रस एसिड सामग्री दांतों को संवेदनशील बना सकती है और दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकती है। नींबू जैसे अम्लीय पदार्थों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से मौखिक स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। इसे कम करने के लिए, नींबू पानी का सेवन करते समय दांतों के सीधे संपर्क को रोकने के लिए स्ट्रॉ का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, नींबू पानी पीने के तुरंत बाद अपने दाँत ब्रश करने से बचें और इसके बाद एक गिलास सादा पानी पियें।

Google

पेट खराब:

नींबू आम तौर पर पेट के लिए फायदेमंद होता है, पानी में बहुत अधिक निचोड़ने से पेट की समस्याएं जैसे गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है। नींबू जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थ सीने में जलन, मतली और उल्टी का कारण बन सकते हैं। पाचन स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए संयम महत्वपूर्ण है।

नींबू की त्वचा पर कीटाणु:

नींबू के छिलके में सूक्ष्मजीव हो सकते हैं जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं। जोखिम को कम करने के लिए, छिलके को शामिल करने से बचते हुए, पानी में केवल नींबू की बूंदें मिलाने की सलाह दी जाती है।

Google

पेशाब की समस्या बढ़ना:

नींबू पानी के मूत्रवर्धक गुण बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकते हैं, जिससे संभावित रूप से निर्जलीकरण हो सकता है। संतुलन बनाए रखना आवश्यक है और नींबू पानी का अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए, खासकर अगर पेशाब में वृद्धि का अनुभव हो।

Related News