इंसान के शरीर की सरंचना विभिन्न तत्वों से बनी हुई है, ऐसे में अगर हम बात करें हड्डियों की तो शरीर का ढांचा इस पर ही टिका हुआ हैं, हड्डियों मजबूती हमारे लिए बहुत ही जरूरी हैं। हमारी हड्डियाँ मज़बूत करने के लिए कैल्शियम और प्रोटीन, विटामिन और मिनरल जैसे अन्य ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लेना ज़रूरी है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी हड्डियाँ कमज़ोर होने लगती हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। इससे निपटने के लिए, अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना बहुत जरूरी हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ

ब्रोकोली, केल, पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और मेथी जैसी हरी सब्ज़ियाँ कैल्शियम, विटामिन K और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। विटामिन K हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद करता है

Google

सूखे मेवे

अखरोट, बादाम, काजू और पिस्ता जैसे सूखे मेवे कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं। सूखे मेवों के नियमित सेवन से हड्डियों का घनत्व बेहतर होता है और फ्रैक्चर का जोखिम कम होता है।

बीज

चिया बीज, अलसी, तरबूज, खरबूजा और सूरजमुखी के बीज जैसे बीज कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। ये खनिज हड्डियों की मज़बूती के लिए ज़रूरी हैं।

मछली

सैल्मन, टूना और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियों में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है, जो कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों की मज़बूती के लिए ज़रूरी है।

Google

डेयरी उत्पाद

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं। डेयरी में पाए जाने वाले खनिज मज़बूत हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के लिए ज़रूरी हैं। अपने दैनिक आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल करने से फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा काफी कम हो सकता है।

Related News