दोस्तो आज मनुष्य अपने कामकाज में इतना व्यस्त हो गए हैं कि अपने खान पान और जीवनशैली पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, ऐसी ही एक स्वास्थ्य परेशानी हैं सोने के लिए लेटने के तुरंत बाद अपने पैरों और हाथों में अचानक, तेज दर्द, यह बेचैनी सुई चुभने जैसा महसूस हो सकता है और अक्सर कुछ समय तक बना रहता है। अगर आपको यह बात परिचित लगती है, तो आप अकेले नहीं हैं। कई लोगों को इस तरह का दर्द होता है, जो काफी परेशान करने वाला हो सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके कारण और उपायो के बारे में बताएंगे-

Google

आपको तेज, चुभने वाला दर्द क्यों होता है?

रात में अक्सर होने वाला तेज, चुभने वाला दर्द कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। इसका एक सामान्य कारण विटामिन B12 की कमी है। तो यह हाथों और पैरों में तेज, चुभने वाले दर्द सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

Google

ध्यान देने योग्य मुख्य बिंदु:

विटामिन B12 की कमी

लक्षण: अगर आपको सुई जैसा दर्द हो रहा है, तो यह गंभीर विटामिन B12 की कमी के कारण हो सकता है। इस कमी के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

पीली या पीली त्वचा

  • पीली या लाल आँखें, जलन और खुजली के साथ
  • धुंधली दृष्टि
  • सामान्य कमज़ोरी, उदासी और सुस्ती
  • चलने में कठिनाई और खराब मुद्रा
  • चिड़चिड़ापन और गुस्सा
  • मुँह के छाले या छाल

Google

मधुमेह

बढ़े हुए रक्त शर्करा के स्तर से हाथों और पैरों में झुनझुनी या चुभन जैसी सनसनी के साथ दर्द भी हो सकता है। यह लक्षण, जिसे डायबिटिक न्यूरोपैथी के रूप में जाना जाता है

हृदय रोग

अंगों में गंभीर दर्द, झुनझुनी और तंत्रिका खिंचाव कभी-कभी हृदय संबंधी समस्याओं से जुड़ा हो सकता है। यदि आप हृदय संबंधी समस्याओं के अन्य लक्षणों के साथ इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना आवश्यक है।

Related News