क्या आप भी उन लोगो में से जो अपने दिन की शरुआत पानी पीकर करते हैं, ऐसा करने की मान्यता हैं इसलिए हैं क्योंकि सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीने से पेट साफ होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि बिना ब्रश करें पानी पीना सेफ हैं या नहीं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको खाली पेट पानी पीना सेफ हैं या नहीं इस बारे में बताएंगे-

Gogole

आपको रोजाना कितना पानी पीना चाहिए?

डॉक्टर हर दिन कम से कम 10-12 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

सुबह पानी पीने के फायदे

हाइड्रेशन: यह आपके शरीर को पूरे दिन हाइड्रेट रखता है।

पाचन स्वास्थ्य: यह पेट से जुड़ी समस्याओं को रोकने में मदद करता है और पाचन को बढ़ाता है।

Gogole

त्वचा स्वास्थ्य: यह त्वचा को चमकदार बनाता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली: ब्रश करने से पहले पानी पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जिससे आपको सर्दी-जुकाम और अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है।

बालों का स्वास्थ्य: यह लंबे और घने बालों में योगदान देता है।

पाचन संबंधी समस्याएं: यह कब्ज, कच्ची डकार और मुंह के छालों जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है

रक्तचाप और रक्त शर्करा: उच्च रक्तचाप और मधुमेह के रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह बीपी और शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

वजन प्रबंधन: यह आदत मोटापे को रोक सकती है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकती है।

Google

क्या आपको पानी पीने से पहले अपने दाँत ब्रश करने चाहिए?

अपने दाँतों को ब्रश किए बिना पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। यह पाचन में मदद करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। अगर आप अपने मुँह में बैक्टीरिया के बारे में चिंतित हैं, तो आप सांसों की बदबू और बैक्टीरिया के निर्माण को कम करने में मदद करने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी पी सकते हैं।

Related News