बढ़ते प्रदूषण, स्वस्थ आहार की कमी और बढ़ते काम के तनाव के कारण हर कोई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहा है। लोग इस समस्या के समाधान के लिए तत्काल उपचार का सहारा लेते हैं। भारतीय संस्कृति में योगासन को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इसी के चलते अब कई लोग अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए योगासन का रुख कर रहे हैं।

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और मन को नियंत्रित करने के लिए भी योगासन उपयोगी होते हैं। योग के दौरान श्वास और आसन महत्वपूर्ण हैं। इसके कई फायदे हैं और यह मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है। योगासन से क्रोध पर नियंत्रण होता है और रोगों से भी मुक्ति मिलती है। प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा योग को समर्पित करने से व्यक्ति के पूरे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ सकता है।

सूर्य नमस्कार, कपालभाति गतिविधियां शरीर के वजन को कम करने में मदद करती हैं। इसी तरह, नियमित योग शरीर को यह समझने में मदद करता है कि उसे कब भोजन की आवश्यकता है। सही डाइट लेने से वजन कंट्रोल में रहता है। तनाव को दूर करने के लिए योगासन प्रभावी तकनीक हैं। इसलिए प्रतिदिन पर्याप्त योग करने से शरीर से तनाव को दूर करने में मदद मिलेगी। योग विभिन्न अंगों और उनकी मांसपेशियों को मजबूत करता है। श्वास तकनीक और ध्यान शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।


आजकल दिन भर लगातार काम करने से थकान महसूस होती है। लेकिन हर दिन कुछ मिनट का व्यायाम आपको पूरे दिन ऊर्जावान और तरोताजा रखेगा। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से शरीर मजबूत, फुर्तीला और लचीला बनता है। योग के नियमित अभ्यास से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और मुद्रा में सुधार होता है। जो लोग योग का अभ्यास करते हैं उन्हें सोने में परेशानी नहीं होती है। ऐसे लोगों को चैन की नींद आती है।

Related News