अगर हम बात करें आज के युवाओं की जीवनशैली की तो स्मार्टफोन आने के बाद उनकी जीवनशैली पूरी तरह बदल गई हैं, मोबाइल फोन पर दिनभर स्क्रोलिंग करना और देर रात तक इसमें समय व्यतीत करना युवाओं की आदत हो गई हैं, जिसकी वजह से हमारे स्वास्थ्य पर अपर्याप्त नींद का प्रभाव बहुत गहरा और नुकसानदेह हो सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कम नींद के नुकसानो के बारे में बताएंगे-

Google

हृदय रोग का बढ़ा जोखिम

आपको पर्याप्त आराम नहीं मिलता है, तो आपके दिल को ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है। समय के साथ, यह दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी गंभीर हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है।

मधुमेह का उच्च जोखिम

नींद की कमी आपके चयापचय को बाधित कर सकती है और इंसुलिन के कार्य को ख़राब कर सकती है, जब इंसुलिन ठीक से काम नहीं करता है, तो इससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है और टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का जोखिम बढ़ सकता है।

Google

मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नींद आवश्यक है। अपर्याप्त नींद मस्तिष्क के रसायनों के संतुलन को बिगाड़ सकती है, जिससे मूड स्विंग, तनाव और अवसाद बढ़ सकता है।

मोटापे की संभावना बढ़ जाती है

देर तक जागने से अक्सर अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें विकसित होती हैं, क्योंकि देर रात का नाश्ता वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है। इसके अलावा, नींद की कमी आपके चयापचय को धीमा कर देती है, जिसका अर्थ है कि कम कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन बढ़ने को बढ़ावा मिलता है।

Google

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण है। अपर्याप्त नींद आपकी प्रतिरक्षा सुरक्षा को कमजोर कर सकती है, जिससे आप सर्दी और खांसी जैसे संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

Related News