हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के जीवाणु होते हैं, जो की विभिन्न शारीरिक क्रियाओं के लिए बहुत ही जरूरी हैं, ऐसे में हानिकारक बैक्टीरिया में असंतुलन या वृद्धि गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है, जिसके संभावित परिणाम घातक हो सकते हैं। इन खतरों में रक्त विषाक्तता का खतरा भी शामिल है, एक ऐसी स्थिति जहां बैक्टीरिया रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं, जिससे गंभीर परेशानियां पैदा होती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

खराब बैक्टीरिया की पहचान:

एक शोध में खून चूसने वाले बैक्टीरिया के व्यवहार का गहराई से अध्ययन किया। एंटरोबैक्टीरियासी परिवार के भीतर, शोधकर्ताओं ने तीन प्रजातियों पर ध्यान केंद्रित किया: साल्मोनेला एंटरिका, एस्चेरिचिया कोली, और सिट्रोबैक्टर कोसेरी। ये बैक्टीरिया पिशाच जैसी विशेषताओं का प्रदर्शन करते हैं, जो रक्त में मौजूद तरल पदार्थ या सीरम की ओर आकर्षित होते हैं।

Google

खतरनाक परिणाम:

रक्तप्रवाह में इन जीवाणुओं की उपस्थिति रक्त विषाक्तता या सेप्सिस का एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती है। ऐसे संक्रमणों के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, विशेष रूप से सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) वाले व्यक्तियों के लिए, जिनके रक्तप्रवाह में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

Google

उपचार के लिए निहितार्थ:

इन जीवाणुओं की प्रवृत्तियों को उजागर करके, शोधकर्ताओं का लक्ष्य खतरनाक रक्तप्रवाह संक्रमणों के लिए नए उपचार विकसित करना है। यह खोज लक्षित दवाओं के विकास के लिए रास्ते खोलती है जो संभावित रूप से आईबीडी वाले व्यक्तियों के जीवन में सुधार कर सकती है और कमजोर आबादी में रक्तप्रवाह संक्रमण के जोखिम को कम कर सकती है।

Related News