अगर हम बात करें चाय कॉफी की तो भारतीयों की यह पहली पंसद हैं, लेकिन वो कहते हैं ना किसी भी चीज की आदत आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं, वैसे ही ज्यादा चाय काफी पीना भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं, खासकर खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद, आज हम इस लेख माध्यम से आपको बताएंगे कि खाने से पहले या बाद में क्यों नहीं चाय काफी पीनी चाहिए-

Google

कैफीन के बारे में चिंताएँ: चाय और कॉफी में कैफीन की उपस्थिति केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और अत्यधिक सेवन करने पर शारीरिक निर्भरता का कारण बन सकता है।

Google

अनुशंसित कैफीन सेवन: दिशानिर्देश लोकप्रिय पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा को निर्दिष्ट करते हैं, जैसे ब्रूड कॉफी (80 - 120 मिलीग्राम प्रति 150 मिलीलीटर कप), इंस्टेंट कॉफी (50 - 65 मिलीग्राम), और चाय (30 - 65 मिलीग्राम)।

आयरन अवशोषण पर प्रभाव: टैनिन की उपस्थिति के कारण भोजन से एक घंटे पहले या बाद में चाय या कॉफी का सेवन हानिकारक होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

Google

स्वास्थ्य जोखिम: अत्यधिक कॉफी के सेवन को उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी परेशानियां खड़ी हो सकती हैं।

बिना दूध वाली चाय के फायदे: बिना दूध वाली चाय पीने से रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है और कोरोनरी धमनी रोग और कोलन कैंसर जैसी स्थितियों का खतरा कम हो सकता है।

Related News