pc: abplive

इस बार शुरुआत से ही गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) पहले ही इसे लेकर चेतावनी जारी कर चुका है. कहा जा रहा है कि इस बार अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी पड़ेगी। देश के कई हिस्सों में लू चलने की आशंका है। कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है। ऐसे में लू से बचाव पर ध्यान देना चाहिए. अन्यथा लू लगने से व्यक्ति बीमार पड़ सकता है। आइए जानते हैं लू से बचने के कुछ असरदार टिप्स...

हाइड्रेटेड रहें:
गर्मी के दौरान डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए नियमित रूप से पानी पिएं। इस मौसम में हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। अपने आहार में फल और सब्जियाँ शामिल करें।

बाहर जाने से बचें:
अगर आप लू से बचना चाहते हैं तो बेवजह बाहर निकलने से बचें। पंखे, कूलर या एसी के साथ घर के अंदर रहें। अगर ये चीजें घर पर उपलब्ध नहीं हैं तो पर्दे या शेड्स का इस्तेमाल करें। यह आपको हीटवेव के गंभीर खतरों से बचा सकता है।

pc: Good News Today

सूर्य की किरणों से बचने का प्रयास करें:
जब भी लू चले तो धूप के सीधे संपर्क में आने से बचें। अगर आपको किसी कारण से बाहर जाना है तो टोपी, स्कार्फ और धूप का चश्मा पहनना न भूलें। हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनें जो त्वचा की रक्षा कर सकें और लू से बच सकें।

अत्यधिक शारीरिक गतिविधि से बचें:
गर्मी और लू के दौरान अत्यधिक शारीरिक गतिविधि से बचने का प्रयास करें। क्योंकि गर्म मौसम में ज्यादा वर्कआउट करने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इससे हीटस्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

pc: ABP News

खाली पेट बाहर जाने से बचें:
अगर बाहर गर्मी तेज़ है तो कभी भी खाली पेट घर से बाहर न निकलें। ऐसा करने से गर्मी और धूप के कारण चक्कर आ सकते हैं। इसलिए जब भी आप घर से बाहर निकलें तो निकलने से पहले कुछ न कुछ खा लें। ताकि आप परेशानियों से बच सकें.

Related News