गर्मी शुरु होते ही लोगो के स्वास्थ्य पर बुरा असर होता हैं, जिस तरह गर्मी अपने साथ कई स्वास्थ्य बीमारियां लेकर आती हैं, उसी तरह एक खुशी और आती है और वो हैं आम, जो अपने लजीज स्वाद के लिए मशहूर है जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन गर्मियों में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है मैंगो शेक। आम में कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन रोजाना आम के शेक का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य जोखिम भी हो सकते हैं, आइए जानते हैं मैंगो शेक ज्यादा पीने के नुकसानो के बारे में

Google

पेट की गर्मी में वृद्धि

गर्मियों में रोजाना मैंगो शेक का सेवन करने से आपके पेट की गर्मी बढ़ सकती है। आंतरिक गर्मी में यह वृद्धि निर्जलीकरण और पाचन समस्याओं का कारण भी बन सकती है।

Google

पेट फूलना और पेट दर्द

आम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो सीमित मात्रा में फायदेमंद होने के बावजूद, अधिक मात्रा में सेवन करने पर पाचन संबंधी परेशानी पैदा कर सकता है।

रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाना

आम में प्राकृतिक शर्करा होती है जो अत्यधिक सेवन करने पर इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान कर सकती है, मधुमेह रोगियों को सावधान रहना चाहिए और आम के दैनिक सेवन से बचना चाहिए।

Google

उच्च कैलोरी सामग्री

आम के शेक में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिसमें चीनी और वसा दोनों की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। नियमित सेवन से वजन बढ़ सकता है, जो वजन घटाने की यात्रा पर जाने वालों के लिए अनुपयुक्त है।

Related News