लगभग हर कोई अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहा है. बढ़ा हुआ वजन कई बीमारियों को निमंत्रण देता है। आज हर कोई अपना वजन कम करना चाहता है। लेकिन लोग वजन कम करने के लिए सही प्रयास नहीं करते हैं और वजन कम करने के लिए जो लोग व्यायाम करते हैं वे अपने खाने पर नियंत्रण नहीं रखते हैं। कोरोना के मौजूदा हालात में स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

रोजाना एक घंटा टहलने से वजन कम करने में मदद मिलती है। पैदल चलना एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें आपको किसी और चीज की जरूरत नहीं होती है। चलते समय मन को शांत करने और मूड को बेहतर बनाने के लिए हम गाने भी सुन सकते हैं। किसी भी तरह का खेल खेलने से आपके शरीर का व्यायाम होता है। जिससे हम फिट रह सकें।

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि रस्सी कूदना सिर्फ बच्चों के लिए है। लेकिन हर उम्र के लोगों को रस्सियों पर कूदना चाहिए।रस्सी पर कूदना एक साधारण व्यायाम है जिससे हृदय गति में सुधार होता है। कार्डियो एक्सरसाइज आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और दाएं पैर को ऊपर लाते हुए बाएं हाथ के कोने को स्पर्श करें। प्रारंभिक स्थिति में वापस आएं और अब इस प्रक्रिया को बाईं ओर से दोहराएं।

इस एक्सरसाइज को आप 30 सेकेंड के ब्रेक पर रोजाना 2 से 3 सेट में कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। इसलिए रोजाना 35 से 40 मिनट वॉक करें। अगर आप साइकिल चला रहे हैं तो यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। साइकिल चलाने से हृदय गति बढ़ती है और रक्त संचार बेहतर होता है। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आपको हृदय रोग का खतरा कम होता है।

Related News