त्योहारी सीजन में कई लोगों का जश्न बिना शराब के पूरा नहीं होता है। वैसे तो शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, इसलिए आपको इसका सेवन करने से बचना चाहिए। लेकिन अगर आप फिर भी अगर आप सेवन कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहर जरूरी है।

बहुत से लोगों को रात को शराब पीने की आदत होती है। अगर आप शराब और दूध दोनों पीते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। शराब पीने के बाद कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इस से आपकी सेहत को दोगुना नुकसान पहुंचेगा।

बता दें कि शरीर में पाचन एंजाइम होते हैं। जब भी हम किसी चीज का सेवन करते हैं तो digestive enzymes खाने के साथ मिल कर उसे पचाने और उससे पोषण लेने में मदद करते हैं। शराब पीने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान पहुंचता है। इसलिए शराब पीने के बाद दूध पीने से दूध में मौजूद पोषक तत्वों का आपको पूरा लाभ नहीं मिल पाता है।

शराब पेट में मौजूद इन डाइजेस्टिव सेल्स को नुकसान पहुंचाता है जिस से खाने में मौजूद पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं। इसी के साथ जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी से परेशानियां अपने आप जन्म ले लेती हैं। शराब पीने से पेट में गैस की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।

दूध में अमिनो एसिड (amino acid) L-tryptophan होता है। जो शरीर को आराम देता है। दूसरी तरफ शराब नींद खराब कर सकता है, जिससे तनाव भी हो सकता है। इसलिए आपको शराब पीने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

Related News