एक भारतीय रसोई में विभिन्न प्रकार के मसालें पाएं जाता हैं, जो हमारे भारतीय व्यंजनों का स्वाद बढाते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि यह केवल स्वाद में ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें लौंग की तो अपने अनोखे स्वाद और कई औषधीय गुणों के लिए जानी जाने वाली लौंग कई पाक परंपराओं में एक मुख्य सामग्री है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको लौंग के सेवन के फायदों के बारे में बताएंगे-

Google

लौंग के पाक उपयोग

संयम ही महत्वपूर्ण है: व्यंजनों में लौंग का इस्तेमाल कम से कम किया जाना चाहिए। दूसरे मसालों के साथ एक चम्मच लौंग का इस्तेमाल पर्याप्त है।

खाना पकाने में साबुत लौंग: जब आप स्टू या बिरयानी जैसे व्यंजनों में साबुत लौंग का इस्तेमाल करते हैं, तो परोसने से पहले उन्हें निकालना न भूलें, क्योंकि वे पकने के बाद सख्त और खाने लायक नहीं रह जाते।

सूप और सॉस के लिए पाउडर: सूप और सॉस के लिए, लौंग के पाउडर का इस्तेमाल करने से इसकी खुशबू डिश में अच्छी तरह घुल जाती है।

google

मैरिनेड को बेहतर बनाना: मैरिनेटेड सब्जियों या प्रोटीन, जैसे तंदूरी आलू या पनीर में चुटकी भर लौंग पाउडर डालने से स्वाद में बहुत इज़ाफा होता है।

बेकिंग और मिठाइयों में: पिसी हुई लौंग बेक्ड सामान और मिठाइयों के स्वाद को बढ़ा सकती है। रायते पर छिड़कने से भी स्वाद में मज़ा आता है।

google

लौंग के स्वास्थ्य लाभ

मौखिक स्वास्थ्य: लौंग मौखिक स्वच्छता बनाए रखने में मदद करता है और खराब सांस, दांत दर्द और मौखिक संक्रमण को कम करता हैं।

पाचन सहायता: लौंग में मौजूद वाष्पशील तेल पाचन में सहायता करते हैं और पेट की समस्याओं जैसे गैस और बेचैनी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

थकान के लिए प्राकृतिक उपाय: अगर आप कमज़ोर या बीमार महसूस कर रहे हैं, तो एक लीटर पानी में चार लौंग उबालकर पीने से सेहत में फायदा होता हैं।

खांसी से राहत: लौंग को चबाने या काढ़े में डालने से खांसी में आराम मिलता है और गला साफ होता है।

जोड़ों का दर्द और लीवर का स्वास्थ्य: लौंग का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दे सकता है और लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

Related News