सर्दियों में बच्चों के लिए केमिकल फ्री स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। कई माता-पिता रासायनिक उत्पादों का अधिक उपयोग करते हैं, लेकिन यह त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। इसके लिए खासतौर पर ठंड में बच्चों को पाउडर न लगाएं। क्रीम लगाएं ताकि त्वचा मुलायम बने। क्रीम लगाने से शिशु रूखापन जैसी समस्याओं से बचा रहता है।


साफ कपड़े पहनें: सर्दियों में बच्चों को साफ कपड़े पहनाएं। कई लोग मसाज वाले कपड़े पहनते हैं जो त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए बच्चों को हमेशा साफ कपड़े पहनने की जिद करें। धूल भरे कपड़े शिशु की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।


समय पर नाखून ट्रिम करें: कई माता-पिता अपने बच्चे की ठीक से देखभाल नहीं करते हैं जिससे त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। इसके लिए बच्चे की देखभाल करना बेहद जरूरी है। बच्चों के नाखून नियमित रूप से कटवाते रहें। कई माता-पिता अपने नाखून काटने में बहुत आलसी होते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती है। बच्चों के नाखून समय पर कटवाते रहें।

नाखून काटने पर नाखून गालों और कोहनियों की त्वचा पर लग जाते हैं, जिससे कई बार खून भी निकल आता है। गंध मुक्त उत्पादों का प्रयोग करें: कई माता-पिता सुगंधित शिशु उत्पादों का उपयोग करते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि शिशुओं के लिए कभी भी सुगंधित उत्पादों का उपयोग न करें। गंध रहित उत्पादों का उपयोग करते रहें।

Related News