दोस्तो देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी हैं और गर्मी से राहत दिला दी हैं, लेकिन अगर हम बात करें उत्तर भारत की तो गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, ऐसे में अगर बात करें मधुमेह रोगियों की तो गर्मियों में इनके लिए अनोखी चुनौती होती हैं, जिससे इस समय रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण हो जाता है। गर्मियों में पसीना और निर्जलीकरण बढ़ने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। मधुमेह हृदय और रक्त वाहिकाओं को भी प्रभावित करता है, जिससे उच्च तापमान और आर्द्रता में हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे थकान और शरीर की गर्मी बढ़ जाती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज कैसे अपना शरीर गर्मियों में ठंड़ा रख सकते हैं,

Google

1. एलोवेरा जूस पिएँ

एलोवेरा जूस गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है, और इसके पोषक तत्व, जैसे क्रोमियम और मैग्नीशियम, इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं।

Google

2. पुदीने की चाय पिएँ

पुदीने में प्राकृतिक शीतलन गुण होते हैं जो गर्मियों के महीनों में प्रभावी होते हैं। पुदीने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मधुमेह रोगियों को लाभ पहुंचाते हैं, बशर्ते चाय को चीनी के बिना पिया जाए।

3. कोल्ड कंप्रेस आज़माएँ

ठंडा रहने के लिए, मधुमेह के रोगी ठंडे कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैं। कूलिंग पैड, जिन्हें जमाकर त्वचा पर लगाया जा सकता है, उपयोगी होते हैं। वैकल्पिक रूप से, ठंडे पानी से नहाना या स्पंजिंग करना मदद कर सकता है।

Google

4. ठंडक देने वाले खाद्य पदार्थ खाएं

ठंडा रहने के लिए तरबूज, पुदीना और दही जैसे खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करें। दही, अपने संतुलित कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ, रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है और इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है।

5. खीरे का पानी पिएं

खीरे का पानी ताज़गी देता है और गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। यह अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च फाइबर सामग्री के कारण मधुमेह रोगियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Related News