पिछले कुछ समय से हार्ट अटैक के चलते भारत में कई बड़े अभिनेताओं एवं बड़े कलाकारों के साथ साथ कई बड़े व्यक्तित्व के लोगों को भारत ने खोया है। वही हाल ही में राजू श्रीवास्तव की भी हालत इसके कारण बिगड़ी थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और इस बीमारी का वह अब अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं।

ऐसे में यह कई बार लोगों के मन में सवाल खड़ा हो जाता है कि आखिर किस तरह से गैस के दर्द और हार्ट अटैक के दर्द की पहचान अलग अलग तरह से की जाए। ऐसे में आज हम आपके साथ कुछ ऐसी जानकारियां सांझा करने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करते हुए आप दोनों के अंदर के क्या अंतर है उसका आसानी से पता लगा सकते हैं।

अगर आपको गैस का दर्द है तो आपको चेस्ट में नहीं बल्कि सर में भी दर्द होगा लेकिन हार्ट अटैक के दौरान यह दर्द सिर्फ चेस्ट में बाई तरफ होता है और यह दर्द काफी तेज होता है ऐसे में आप किस स्थिति में है तो इस बात को नजरअंदाज ना करें और तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

आपको बता दें कि हार्टअटैक बेहद खतरनाक तो बीमारी है और अक्सर यह पाया जाता है कि अधिक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण यह आपके शरीर में होती है पुलिस ने उसके कारण रक्त संचार आपके हृदय में रुकता है और इसी के कारण आप को हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Related News