ब्रोकली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह फूल जैसा दिखता है। लेकिन इसका रंग भी भूरा होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आप नियमित रूप से ब्रोकली को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से काफी लाभ मिलेगा। आप चाहें तो इसे सलाद, सूप या सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ लोग इसे भाप देना भी पसंद करते हैं। आइए आपको बताते हैं ब्रोकली के इसके फायदे।

हड्डियों और दांतों के लिए

ब्रोकली का सेवन करने से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। वहीं ब्रोकली के सेवन से दांतों की सड़न को रोका जा सकता है।
पाचन में सुधार करता है


अच्छे स्वास्थ्य के लिए पाचन क्रिया जरूरी है। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन-ए होता है जो पाचन तंत्र को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। वहीं इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है।

आँखों के लिए

आंखों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए खाने योग्य चीजें। इन चीजों में सबसे ऊपर ब्रोकली को रखा जाता है। इसके सेवन से आंखों की चमक बढ़ती है। आंख कमजोर नहीं होती। ब्रोकली में ल्यूटिन और जियाजेथिन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आंखों को कमजोर होने से बचाते हैं।


ब्रोकली इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है

ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है।

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए फायदेमंद है ब्रोकली

ब्रोकली में मौजूद कैरोटेनॉयड्स ल्यूटिन होते हैं। इससे हृदय की धमनियां स्वस्थ रहती हैं। इसकी सेवा दिल के दौरे और अन्य बीमारियों के खतरे को कम करती है। इसमें मौजूद पोटैशियम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाता है।

Related News