एक्सरसाइज करना यानी व्यायाम आपके शरीर के लिए और आपके तंदुरुस्ती के लिए बेहद असरदार होता है और यह आप को मजबूत बनाता है। हालांकि जो लोग अस्थमा की समस्या से पीड़ित हैं उनको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है अन्यथा डेली एक्सरसाइज उनके ऊपर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

माना जाता है कि जो लोग इस्तेमा की समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए कई प्रकार की समस्याएं शारीरिक व्यायाम के दौरान हो सकती है ऐसे में उन्हें सांस लेने की दिक्कत होना बार-बार इनहेलर का प्रयोग करना और हार्ट बीट बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि अगर ऐसे लोग एक्सरसाइज कर रहे हैं तो उन्हें इस्तेमा होने वाले दुष्परिणाम पता हो और इसके साथ-साथ अस्थमा में व्यायाम करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उन बातों पर उनकी सटीक नजर हो।

अगर आप तो कि अस्थमा से पीड़ित है तो ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अपने साथ इनहेलर को हमेशा रखें ताकि और अपने अस्तमा को हमेशा मॉनिटर करते रहे।

इसके अलावा इस्तेमाल के पीड़ित मरीजों को ज्यादा देर तक व्यायाम नहीं करना चाहिए और उन्हें हल्की हल्की एक्सरसाइज करते ही शुरुआत करनी चाहिए पुलिस स्टाफ इसके अलावा अस्थमा एक्शन प्लान के मध्य में कितनी एक्सरसाइज और कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए इसकी भी पूरी जानकारी उन्हें अपने डॉक्टर से बातचीत कर कर लेनी चाहिए।

Related News