कामकाज और दिन भर की भागदौड़ में हाथ पैरों मे दर्द होना एक आम बात हैं, जो अक्सर कई अंतर्निहित समस्याओं से उत्पन्न होता है। कभी-कभी ऐसा होने के कारण गर्म मौसम या गर्भावस्था, यह हृदय रोग या रक्त के थक्के जैसी अधिक गंभीर स्वास्थ्य स्थितियां भी हो सकती है। उचित उपचार के लिए सूजन के मूल कारण को समझना महत्वपूर्ण है। आइए जानते है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

एडिमा

एडिमा शरीर की कोशिकाओं में द्रव प्रतिधारण के कारण होने वाली सूजन को संदर्भित करता है। यह चेहरे या हाथों जैसे अन्य क्षेत्रों में भी हो सकता है।

लक्षण: चमकदार, खिंची हुई त्वचा, दबाने पर गड्ढे (इंडेंटेशन), बेचैनी और कम गतिशीलता।

Google

पैर या टखने की चोट

टखने की मोच, जो तब होती है जब स्नायुबंधन अधिक खिंच जाते हैं, प्रभावित पैर या टखने में स्थानीयकृत सूजन पैदा कर सकते हैं।

गर्भावस्था

गर्भावस्था के अंतिम चरण में पैरों और टखनों में सूजन होना आम बात है, क्योंकि इसमें द्रव प्रतिधारण और नसों पर दबाव बढ़ जाता है। कुछ मामलों में, यह प्रीक्लेम्पसिया या एक्लेम्पसिया में बदल सकता है

हृदय रोग

हृदय स्वास्थ्य और पैरों की सूजन के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है। हृदय विफलता या परिधीय धमनी रोग (पीएडी) जैसी हृदय की स्थिति पैरों में रक्त परिसंचरण को बाधित कर सकती है, जिससे सूजन हो सकती है।

Google

सूजे हुए पैरों को संबोधित करना

उचित निदान में सूजन के अंतर्निहित कारण की पहचान करना शामिल है। यह निर्धारित करने के लिए चिकित्सा परामर्श की आवश्यकता हो सकती है कि सूजन किसी चोट, गर्भावस्था या किसी गंभीर स्वास्थ्य स्थिति के कारण है या नहीं।

Related News