दोस्तो आज मनुष्य अपने कामकाज और जीवन की भागदौड़ में इतना व्यस्त हो गया हैं कि अपने खान पान और जीवनशैली पर ध्यान नहीं दे पाता हैं, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे कब्ज, जो साधारण लग सकते हैं, लेकिन इनका इलाज समय पर नहीं किया जाएं तो परेशानी का सबब बन सकते हैं, इस स्थिति को कम करने के लिए कई उपाय उपलब्ध हैं। जबकि ओवर-द-काउंटर दवाओं और पाउडर का आमतौर पर उपयोग किया जाता है, प्राकृतिक घरेलू उपचार भी बहुत प्रभावी हो सकते हैं। लेकिन आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय बताएंगे-

Google

1. इसबगोल (साइलियम भूसी) और दूध

इसबगोल अपने उच्च फाइबर सामग्री के लिए प्रसिद्ध है, जो कब्ज को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच इसबगोल मिलाएं और सोने से पहले इसे पी लें। इसबगोल में मौजूद फाइबर मल को नरम करने और मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है।

Google

2. किशमिश और दूध

किशमिश न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि पाचन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। किशमिश आपके पाचन तंत्र को साफ करने और आपके आहार में प्राकृतिक शर्करा और फाइबर जोड़कर कब्ज से राहत दिलाने में मदद करेगी।

3. घी और दूध

घी पाचन शक्ति को बढ़ाने और कब्ज को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाएं और सोने से पहले इसे पिएं। यह मिश्रण पाचन तंत्र को चिकनाई देने और मल त्याग में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Google

4. गुड़ और दूध

गुड़, एक पारंपरिक अपरिष्कृत चीनी है, जो पाचन में सहायता करने वाले एंजाइमों से भरपूर है और कब्ज को दूर करने में मदद करता है। गुड़ का उपयोग करने के लिए, सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ गुड़ का एक टुकड़ा खाएं। यह पाचन तंत्र को साफ करने और समग्र आंत्र समारोह को बढ़ाने में मदद करेगा।

Related News