क्या आपके अक्सर छाती में दर्द रहता हैं और आप इसे नॉर्मल गैस समस्या समझकर इग्नौर कर देते हैं, तो हो जाएं सावधान क्योंकि सीने में दर्द होने का कारण दिल को दौरा भी हो सकता हैं, लेकिन यह भी सच हैं कि हर दर्द हार्ट अटैक नहीं होता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि सीने में दर्द के कारण और इससे कैसे समझौता करें, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

हृदय की समस्याओं से परे सीने में दर्द:

कई लोगों को सिर्फ़ हृदय से संबंधित समस्याओं के कारण ही नहीं, बल्कि कई अन्य स्थितियों के कारण सीने में दर्द होता है। इसे समझने से उचित उपचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

google

कॉस्टोकॉन्ड्राइटिस:

कॉस्टोकॉन्ड्राइटिस एक सूजन संबंधी स्थिति है जो पसलियों को ब्रेस्टबोन से जोड़ने वाली उपास्थि को प्रभावित करती है। यह स्थिति काफी असुविधा पैदा कर सकती है, जो अक्सर दिल के दौरे के लक्षणों की नकल करती है।

कॉस्टोकॉन्ड्राइटिस के लक्षण:

कॉस्टोकॉन्ड्राइटिस से जुड़ा दर्द आमतौर पर छाती के दाईं ओर होता है और काफी गंभीर हो सकता है। यह अक्सर शारीरिक गतिविधि और कुछ हरकतों से बढ़ जाता है।

google

शारीरिक अभिव्यक्तियाँ:

दर्द के अलावा, प्रभावित क्षेत्र सूज सकता है और लाल हो सकता है, जो सूजन का संकेत देता है।

उपचार के विकल्प:

उपचार में आमतौर पर सूजन-रोधी दवाएँ शामिल होती हैं, और कुछ मामलों में, संक्रमण का संदेह होने पर एंटीबायोटिक्स निर्धारित किए जा सकते हैं।

Related News