गर्मी बढ़ने के साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होने लग जाती है, भीषण गर्मी के कारण शरीर में ऊर्जा के स्तर में कमी, शरीर में थकान और अत्यधिक नींद आना आम बात है। ये लक्षण अक्सर निर्जलीकरण से उत्पन्न होते हैं, एक ऐसी स्थिति जिसमें शरीर में पर्याप्त पानी की कमी होती है। पानी पीना आवश्यक है, अत्यधिक सेवन से सिरदर्द और चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन देसी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो तुरंत एनर्जी देती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

1. छाछ:

गर्मियों में ताज़गी के लिए एक शीर्ष दावेदार, छाछ कई लाभ प्रदान करता है। अपने गर्मियों के आहार में छाछ को शामिल करने से आपके शरीर को तरोताजा रखने के साथ-साथ एक ताज़ा अनुभव सुनिश्चित होता है।

2. आम का पन्ना:

चिलचिलाती गर्मी में हीटस्ट्रोक का खतरा बहुत ज़्यादा होता है, साथ ही चक्कर आना और बेहोशी जैसे लक्षण भी होते हैं। आम का पन्ना, एक पारंपरिक भारतीय ग्रीष्मकालीन पेय है जो अपने शीतल गुणों के लिए जाना जाता है।

google

3. घर का बना फलों का रस:

निर्जलीकरण और हीटस्ट्रोक से निपटने के लिए अपने आहार में घर का बना फलों का रस शामिल करना ज़रूरी है। चीनी और परिरक्षकों से भरे स्टोर से खरीदे गए विकल्पों के विपरीत, घर का बना जूस खोए हुए तरल पदार्थ और आवश्यक पोषक तत्वों को फिर से भरने का एक स्वस्थ विकल्प प्रदान करता है।

google

4. नारियल पानी:

प्रकृति का इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर अमृत, नारियल पानी, तुरंत ऊर्जा का एक उत्कृष्ट स्रोत है। शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के अलावा, यह निर्जलीकरण और हीटस्ट्रोक से बचाता है, जो इसे गर्मियों में तरोताज़ा करने के लिए एक बेहतरीन पेय बनाता है।

Related News