मनुष्य़ काम में इतना व्यस्त हो गया हैं कि जीवन की भागदौड़ में जीवनशैली और खान पान खराब हो गया है कि कई बीमारियां उन्हें अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसे में अगर किसी की बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं हो रहा हैं तो वो जानलेवा हो सकता हैं, लेकिन क्या आपका पता हैं कि कुछ ऐसी गतिविधियाँ हैं, जिनकी मदद से शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं को लक्षित करके रक्त प्रवाह को बेहतर बनाया जा सकता हैं। यह हृदय स्वास्थ्य से लेकर अनिद्रा तक कई तरह की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। आइए जानते है थपकी मारने के फायदों के बारे में-

Google

1. पैरों पर थपथपाना

शरीर अक्सर अकड़ जाता है, रक्त परिसंचरण कम हो जाता है। अपने पैरों के तलवों से लेकर अपनी जाँघों तक धीरे से थपथपाना शुरू करें। यह क्रिया रक्त प्रवाह को शुरू करने में मदद करती है

2. पेट पर थपथपाना

पेट और छाती पर हल्के से थपथपाने से आंतों में बेहतर रक्त प्रवाह हो सकता है, जिससे पाचन और समग्र आंत स्वास्थ्य में मदद मिलती है।

Google

3. कंधों पर थपथपाना

कंधों और गर्दन के आसपास रक्त संचार कभी-कभी प्रतिबंधित हो सकता है, जिससे संभावित रूप से अकड़न या बेचैनी हो सकती है। हर सुबह इस क्षेत्र को लगभग एक मिनट तक धीरे से थपथपाने से, आप रक्त संचार को बढ़ा सकते हैं और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को संभावित रूप से कम कर सकते हैं।

Google

4. हाथों पर थपथपाना

कंधों की तरह, पूरे हाथों को धीरे-धीरे थपथपाने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और रक्त संचार बढ़ता है, जिससे आंखों और चेहरे की त्वचा को भी लाभ हो सकता है।

5. सिर पर थपथपाना

गर्दन के पीछे से शुरू करके और सिर के ऊपर तक हल्के स्ट्रोक के साथ आगे बढ़ने से लीवर की समस्याओं में राहत मिल सकती है और पूरे शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा मिल सकता है।

Related News