अगर कोई लंबा जीवन जीना चाहता है, तो उसे अपने दैनिक आहार में लाल मिर्च शामिल करनी चाहिए। यह अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) के एक अध्ययन के अनुसार है। फॉक्स न्यूज के अनुसार एएचए ने सोमवार को एक आभासी सम्मेलन (वैज्ञानिक सत्र 2020) में अपनी पहली रिसर्च रिपोर्ट प्रस्तुत की।

काली मिर्च खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाली सबसे आम सामग्रियों में से एक है। लाल मिर्च में कई गुण होते हैं जो अन्य मसालों की तुलना में अधिक फायदेमंद होते हैं। इसके तीखेपन के बावजूद इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यदि लोग दैनिक आधार पर अपने आहार में लाल मिर्च का सेवन करते हैं तो वे लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं क्योंकि इसके बीज न केवल पोषक होते हैं बल्कि एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर भी होते हैं।

इसके बीजों में रक्त शर्करा कम करने वाले गुण भी होते हैं। इतना ही नहीं अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार लाल मिर्च के इन गुणों से व्यक्ति की बीमारी और कैंसर से मृत्यु का खतरा भी कम हो जाता है। अध्ययन में संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली, चीन और ईरान के 570,000 लोग शामिल थे। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने रोज लाल मिर्च का सेवन किया, उनमें हृदय रोग से मरने का 23 प्रतिशत कम और कैंसर से मरने का 23 प्रतिशत कम जोखिम था।

Related News