भारत त्यौहारों का देश है। त्योहारों के साथ-साथ मिठाइयां और नए-नए व्यंजन भी बनाए जाते हैं। भारत में अब नवरात्रि और दिवाली जैसे त्योहार नजदीक हैं। इसलिए मिठाई और तेल आधारित उत्पादों की मांग भी धीरे-धीरे बढ़ेगी। लेकिन लोग खुद लजीज व्यंजन खाने के दीवाने हैं इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अतिरिक्त वजन को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होता है। विशेषज्ञों की राय है कि व्यंजन को समझदारी से खाकर उत्सव का आनंद लेना चाहिए। इसके लिए लोगों को अपनी शारीरिक गतिविधियों और खान-पान पर नियंत्रण रखना चाहिए।

अपनी कुछ बुरी आदतों पर ध्यान देकर, जीवनशैली में कुछ बदलाव करके आप उत्सव का आनंद उठा सकते हैं। इस बीच आप स्वादिष्ट व्यंजन भी खा सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। आइए जानते हैं त्योहारों के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार त्योहारों के दौरान आप अपने वजन को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। त्योहारों के दौरान एक भारी भोजन और दो हल्का भोजन करना चाहिए। यानी 1 भारी और भारी भोजन और 2 हल्का भोजन करें। त्योहार में वजन को नियंत्रित करने के लिए सावधानियां नहीं बरतनी चाहिए। यदि आप दोपहर के भोजन में भारी भोजन करते हैं, तो आपको रात के खाने में हल्का भोजन करना चाहिए।

आप हल्के भोजन के लिए हरे जूस, सलाद और स्मूदी जैसे विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। शरीर में कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए सब्जियों और फलों को खाने में ओट्स को शामिल करना चाहिए। किसी पार्टी में भोजन करते समय भी स्वस्थ भोजन के विकल्पों का चुनाव करना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट से बचने के लिए भोजन में प्रोटीन और सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए।

मोटापे से ग्रस्त मरीजों को पूरे दिन उपवास से बचना चाहिए। आलू, चावल जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। हरी सब्जियों का सेवन करें और फलों में केला और चीकू से परहेज करें। तले हुए खाने की जगह उबला हुआ खाना ही खाएं। साथ ही मिठाई, पुदीना और चॉकलेट से भी परहेज करें।

Related News