कोविड-19 का खतरा अभी कुछ कम होता हुआ दिखाई दे रही रहा था कि इन सबके बीच अब मंकीपॉक्स ने पूरी दुनिया को बेचैन करके रख दिया है। इसी के साथ-साथ अब हैरान करने वाली खबर यह है कि भारत के एक ही राज्य से दूसरा मंकीपॉक्स का मरीज सामने आ गया है।

कुछ दिनों पहले केरल राज्य से एक मंकीपॉक्स का मामला सामने आया था जिसे लेकर जानकारी दी गई थी कि यूएई से लौटने पर उसे व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई दिए थे जिसके बाद उसकी जांच करी गई थी और वह संक्रमित पाया गया था। पर अब एक बार फिर से केरल से एक और संक्रमित मरीज के सामने आने की खबर आ रही है।

बताया जा रहा है कि परियाराम जिले से संक्रमित मरीज को रविवार को लक्षण दिखने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां से उसकी रिपोर्ट को जांच के लिए भेज दिया गया है। वहीं दूसरी और उस व्यक्ति को अब क्वारंटाइन कर दिया गया है और लगातार दूसरे लोगों को भी सजा किया जा रहा है और उनकी जांच में भी प्रशासन लग गया है।

यह लगातार दूसरा मामला केरल से सामने आया है जिसके चलते अब समस्याएं बढ़ती दिखती नजर आ रही है। वही इसे लेकर प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि लगातार एयरपोर्ट पर निगरानी की जा रही है और प्रशिक्षित लोगों द्वारा वहां पर जांच की जा रही है जिसका फायदा यह हो रहा है कि लोगों को जांच कर चिन्हित किया जा रहा है और इससे संक्रमण को फैलने से रोकने में यह कारगर साबित होगा।

वहीं लगातार केरल से दूसरे मरीज के सामने आने के बाद कई आमजन भी इससे अब भयभीत नजर आ रहे हैं ऐसे में बेहद जरूरी है कि सभी अपना और अपनों का ख्याल रखें।

Related News