देश और दुनिया में लगातार मंकीपॉक्स के संक्रमण की खबरें सामने आ रही है और यही कारण है कि इसके चलते ही विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ द्वारा इसे लेकर रेड अलर्ट दुनिया भर में जारी कर दिया गया है। वहीं दूसरी और लगातार भारत में भी केंद्र सरकार से लेकर अब कार्य करती हुई सजन नजर आ रही है और इसे लेकर हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा एक टास्क फोर्स का गठन भी कर दिया गया है।

मीडिया में आ रही जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इसे टास्क फोर्स के अंदर अधिकारियों के साथ-साथ मेडिकल एक्सपर्ट एवं डॉक्टर भी मौजूद हैं जो इस मंकीपॉक्स की बीमारी को लेकर देशभर के मामलों पर नजर बनाए हुए हैं और इस से कैसे निपटना है इसे लेकर लगातार चर्चाएं हो रही है।

वहीं सबके बीच खबर आ रही है कि अब केरल के बाद दिल्ली में भी मंकीपॉक्स के मरीज सामने आना शुरू हो चुके हैं । आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में 4 से 5 मरीज मंकीपॉक्स के संक्रमण के निशानों या उसके लक्षणों से प्रभावित पाए गए हैं।

वही आपको बता दें कि भारत में इसकी शुरुआत केरल राज्य से हुई थी जहां पर सबसे पहले मंकीपॉक्स का संक्रमित मरीज विदेश की यात्रा करके और भारत लौटने पर पाया गया था उसके बाद एक व्यक्ति दिल्ली में संक्रमित पाया गया जिसकी कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री सामने नहीं आई थी। इसके अलावा अब एक और संक्रमित मरीज होने की खबर दिल्ली से सामने आई है जहां पर बताया गया है कि एक वेटर मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है।

Related News