नाश्ते में आपने स्प्राउट्स यानी कि अंकुरित अनाज तो कई बार खाया होगा। कई लोग इसे तरह-तरह से पकाकर खाते हैं, यहां तक कि इसकी सब्जी भी बनाई जाती है। यह तो आपको पता ही है कि अंकुरित अनाज खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से आखिर कौन से तत्व मिलते हैं और कैसे ये आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं?

अंकुरित अनाज केवल स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद ही नहीं है बल्कि खाने मे भी स्वादिष्ट होता है। अंकुरित करने के लिए चना, मूंग, गेहूं, मोठ, सोयाबीन, मूंगफली, मक्का, तिल, अल्फाल्फा, अन्न, दालें और बीजों को पानी में कुछ देर भिगो दें। आप चाहे तो इन्हें हल्का पकाकर या कच्चा भी खा सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो मूंग दाल स्प्राउटस सबसे बैस्ट ऑपशन है। नाशते में एक बाउल स्पाउट्स खाने से पेट दिनभर भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

कैंसर से बचाव
नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन कोलेन , ब्रेस्ट और अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाते हैं।


मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण
पेशेंट को बार-बार भूख भी लगती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए बिल्कुल सही है क्योंकि इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

Related News